Friday, March 11, 2011

बाक फ्लावर चिकित्सा पद्धति

     अंक – 5
      - आचार्य परशुराम राय

 28.  स्क्लेरान्थस (Scleranthus) : अनिश्चितता, अनिर्णय, हिचक, द्विविधा, असंतुलन। दो चीजों में चुनाव करना कठिन हो जाता है, अत: निर्णय लेने में काफी समय लग जाता है जिससे कई मौके उनके हाथ से निकल जाते हैं। परिवर्तनशील मानसिक अवस्था के कारण ध्यान केन्द्रित करना कठिन। कभी खुशी तो कभी उदासी, कभी उत्साहित तो कभी हतोत्साहित, कभी निराशा और कभी आशा, कभी हँसना, कभी रोना। द्वैत भाव के आदर्श जकड़न की औषधि है स्क्लेरान्थस। यह औषधि जेंशियन और मिम्युलस के साथ दी जाए तो अधिक उपयोगी सिद्ध होती है।
29.      स्टार आफ बेथलहम (Star of Bethlehem) : मानसिक  या  शारीरिक  सदमे  का दुष्परिणाम। डाँ. बॉक इसे 'दुख और दर्द का बेथलहम     शामक और आरामदायक' कहते हैं। सदमा चाहे दुर्घटना के कारण हो या अचानक दुखद समाचार से या भय अथवा महानिराशा से स्टार आफ बेथलहम सदमे से मुक्त कर देगा।
30.    स्वीट चेस्टनेट (Sweet Chestnut) :चरम मानसिक वेदना और निराशा। इस औषधि के विषय में डाँ. बाक लिखते हैं - 'यह उनके लिए हैं जो भयंकर, घोर मानसिक निराशा में डूबे हों, उन्हें लगता है कि आत्मा स्वयं ही निराशा को झेल रही है। घोर निराशा, जब लगे कि वे सहन शक्ति की चरमसीमा पर पहुँच गये हैं।' लेकिन ये इच्छा शक्ति के धनी और बहादुर होते हैं। ये चेरी प्लम के रोगियों की तरह आत्म हत्या नहीं करते। इनकी निराशा गॉर्स से भी गहरी होती है। इनकी मानसिक अवस्था एग्रीमोनी से काफी अधिक गंभीर होती है।
31.     वरवेन (Vervain) :  घोर परिश्रम, तनाव, बहुत अधिक उमंग। बरबेन औषधि उनके लिए है जो घोर परिश्रम करते हैं। हमेशा काम के तनाव में रहते हैं तथा काम करने के लिए सदा उत्साहित रहते हैं। जो अपनी इच्छाशक्ति से अपनी शारीरिक क्षमता से अधिक काम करते हैं। उनके रोगों में यह दवा रामबाण है।
32.    वाइन (Vine) :वाइन के लोग काफी महत्वाकांक्षी होते हैं। उन्हें शक्ति चाहिए, प्राधिकार चाहिए और इसे पाने के लिए बेरहमी/निष्ठुरता की किसी भी समा तक जा सकते हैं। उन्हें अपने आप पर विश्वास रहता है, उन्हें लगता है कि हर चीज वे दूसरों से अच्छा जानते हैं। दूसरों को वे नीची नजर से देखते हैं। हमेशा पावर के लिए चाह, दूसरों पर अपनी इच्छा थोपना, दूसरों से हमेशा आज्ञाकारिता की अपेक्षा और माँग। संक्षेप में वे तानाशाह होते हैं। ऐसे लोगों को बीमारी में वाइन की आवश्यकता पड़ती है।
33.    वालनट (Walnut) :बालनट को मैं इसके खोजी डाँ. एडवर्ड बाक के शब्दों में यहाँ रखता हूँ - बालनट जीवन में आगे बढ़ते चरण की औषधि है, जैसे बच्चों के दाँत निकलने के समय की परेशानियाँ, यौवन के आरम्भ के समय की कठिनाइयाँ, जीवन में परिवर्तन के समय मानसिक कठिनाइयाँ आदि। जीवन में लिए जाने वाले महत्वपूर्ण निर्णयों के समय, जैसे - धर्म परिवर्तन, पेशा परिवर्तन या एक देश छोड़कर दूसरे देश में रहने का निर्णय। यह औषधि उनके लिए है जिन्होंने अपने जीवन में महत्वपूर्ण कदम उठाने का निर्णय लिया है, यह पुरानी परम्पराओं से मानसिक संबंधो को तोड़ती है, पुरानी सीमाओं और प्रतिबन्धों को छोड़ने में और नये तरीके से जीने में सहायता करती है। इसलिए यह किसी पुरानी बीमारी या वंशानुक्रम की बीमारी के इलाज में इस औषधि की सहायता लेना आवश्यक होता है। इसके अतिरिक्त जो नशीले पदार्थों के आदी हो चुके हैं, उन्हें भी उनसे मुक्ति दिलाने में यह दवा सहायक होती है।
34.   वाटर वायलेट (Water Violet) :अंहकार, एकाकीपन। वाटर वायलेट के रोगी सज्जन और बहुत ही सक्षम होते हैं। उनमें आंतरिक शान्ति होती है। इसलिए वे बड़े खुश होते हैं। यदि उन पर सब कुछ छोड़ दिया जाये। वे स्वावलम्बी होते हैं और अपने रास्ते पर चलते हैं, दूसरों के मामलों में न तो वे दखल देते हैं और न ही दूसरों का अपने मामले में दखल चाहते हैं। वे अपने दुख और परीक्षा की घड़ियाँ खुद ही चुपचाप झेलते हैं। जब बीमार होते हैं तो अकेले रहना पसंद करते हैं और नहीं चाहते कि उन्हें कोई परेशान करे। वे बड़े ही प्रतिभाशाली और चतुर होते हैं तथा कठिन घड़ी में भी उनकी शांति भंग नहीं होती। इससे उनमें अहंकार उत्पन्न होता है और वे स्वयं को दूसरों से बहुत बड़ा समझने लगते हैं, दूसरों का तिरस्कार करने लगते हैं, उन्हें झुकाने लगते हैं। ऐसी अवस्था में उन्हें मानसिक और शारीरिक तनाव की बीमारियाँ होती हैं। अतएव ऐसे लोगों के लिए वाटर वायलट है।
35.   व्हाइट चेस्टनट (White Chestnut) :अनावश्यक दुराग्रहपूर्ण विचार, मानसिक तक-वितर्क और वार्तालाप। वे अपने आप से तक-वितर्क करते रहते हैं। डाँ. बाक हते हैं - ग्रामोफोन के रिकार्ड की तरह विचारों की सूई सदा घूमती रहती है। ऐसे लोगों की औषधि हैं - व्हाइट चेस्टनेट।
36.     वाइल्ड ओट (Wild Oat) : अनिश्चितता, निराशा, असन्तोष। यह उन लोगों की दवा है जो बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं, लेकिन यह निर्णय नहीं कर पाते कि वे उसका उपयोग कैसे करें या कौन सा पेशा अपनाएँ। इस तरह जीवन में निर्णय लेने में काफी विलम्ब हो जाता है, जिससे उनमें निराशा और असन्तोष घर कर जाता है। यही उनकी बीमारियों का कारण बनता है। ऐसी स्थिति में यह औषधि काफी गुणकारी है।
37.     वाइल्ड रोज (Wild Rose) : जो लोग अपनी बीमारियों, अनुकूल काम अथवा नीरस जीवन से तंग आकर उन्हें त्याग देते हैं। यद्यपि वे कोई शिकायत नहीं करते, किन्तु वे स्वस्थ होने के लिए अथवा दूसरा काम खोजने का प्रयत्न नहीं करते अथवा छोटी-छोटी खुशियों का आनन्द नहीं लेते और उदास रहते हैं। ऐसे लोगों की बीमारियों का इलाज वाइल्ड रोज है।
38.      विल्लो (Willo) : कुढ़न, कड़वाहट। जो हर चीज के लिए हमेशा दूसरों पर दोषारोपण करते हैं तथा अपने अन्दर कुढ़न और कड़वाहट भरे रहते हैं, उनके लिए यह औषधि अमृत हैं।
****

 
   

8 comments:

  1. Here ends a small chapter of Bach Flower remedy..I heartily thank Aacharya ji for such a nice and informative contribution on "The Fire", and also to the readers who have posted their valuable comments.. Thanks once again.

    ReplyDelete
  2. Dear Pratima, again thanks for publishing last episode of this artcle. Once again thanks a lot.

    ReplyDelete
  3. बाक फ्लोवर चिकित्सा पद्धति जो की एकदम नई जानकारी थी मेरे लिए, बहुत ही शिक्षाप्रद रही . आचार्य जी ने हम लोगों के समक्ष रखा उसके लिए साधुवाद . इंतजार रहेगा ऐसे ही जानकारी प्रद आलेखों का .

    ReplyDelete
  4. श्री आशीष जी,
    आपकी प्रेरक टिप्पणी के लिए हार्दिक आभार।

    ReplyDelete
  5. .

    आदरणीय परशुराम जी ,

    इस बेहतरीन जानकारी के लिए आभार । मैंने कुछ लोगों को आपके इन उपयोगी लेखों कि जानकारी दी है , उनकी तरफ से भी आपका आभार । कुछ देर से आना हुआ , इसके लिए क्षमाप्रार्थी हूँ ।

    प्रतिमा जी को भी धन्यवाद ।

    .

    ReplyDelete
  6. डॉ.दिव्या, आपका हार्दिक आभार। इन औषधियों उपलब्धता में थोड़ी कठिनाई है। क्योंकि इनका उत्पादन केवल इंग्लैंड में डॉ. बाक के बताए तरीके से होती है। इसके लिए फूलों का संग्रहण भी उन्हीं जंगलों से होता है, जहाँ डॉ.बाक ने इन्हें खोजा था। हैदराबाद में कुछ होमियोपैथी दवा की दुकानों पर मिल जाया करती है।

    ReplyDelete
  7. Parashuram ji , Many thanks for this additional information .

    ReplyDelete
  8. आचार्य जी ,

    सर्वप्रथम इस नयी चिकित्सा पद्धति की जानकारी के लिए बहुत-बहुत साधुवाद |

    क्या ये औषधियां और इसके चिकित्सक भारत में हैं , यदि हैं तो कहाँ-कहाँ ?

    जानकारी दें ताकि इसका फायदा उठाया जा सके |

    ReplyDelete